Monday, June 27, 2022

Latest Posts

फोलिक एसिड के नुकसान | Folic Acid Side Effects

- Advertisement -

Side Effects of Folic Acid in Hindi

कई बार दोस्तो आपको शरीर मे कमज़ोरी सी महसूस होती है या एनीमिया की कमी महसूस करते है तो आप डॉक्टर के पास जाते है जहाँ आपको Folic acid नाम की मेडिसिन दी जाती है इस मेडिसिन से विटामिन 9 बी की कमी पूरी की जाती है वही प्रेग्नेंसी में होने वाली एनिमिया की कमी को भी इसी मेडिसीन के द्वारा पूरा किया जाता है इस मेडिसिन को 1 साल के बच्चे से लेकर बूढ़े व्यक्ति भी खा सकते है । ये मेडिसीन मेगलोब्लास्ट एनिमिया की कमी को भी पूरा करती है और इस मेडिसिन की सबसे अच्छी बात ये है कि इस मेडिसिन को गर्भवती महिलाएं आराम से खा सकती है पर फोलिक acid का नुकसान भी पहुँचती है जो की इसे पोस्ट पर हम लोग जानेंगे

Side Effects of Folic Acid in Hindi
- Advertisement -

Folic Acid मेडिसीन के क्या फायदे है क्या नुकसान है तो चलिये जानते है

फोलिक एसिड के नुकसान

  • दोस्तो अगर आप Folic acid मेडिसिन का जरूरत से ज़्यादा सेवन करते है तो आपको अनैफिलैक्टिक रिएक्शन हो सकता है ये एक तरह की एलर्जी होती है ।
  • दोस्तो अगर आप Folic acid मेडिसन का निश्चित मात्रा से ज़्यादा उपयोग कर रहे है तो आपको ब्रोंकोस्पस्म नाम की बीमारी हो सकती है । ये बीमारी सांस संबंधित बीमारी है ब्रोंकोस्पस्म बीमारी में सांस के मार्ग संकरे हो जाते है जिस कारण से हमारे शरीर के फेफड़े अपनी तरफ आने वाले साँस को आगे बढ़ने के अनुमति नही देता है जिस कारण से हमारे शरीर के ब्लड में ऑक्सीजन की कमी हो जाती है ।
  • Folic acid के जरूरत से ज़्यादा खाने के कारण कई बार इंसान डिप्रेशन में चला जाता है जिससे उसको बुरे ख्याल आता है बुरे सपने आते है ऐसा Folic acid के दुष्प्रभाव है ।
  • Folic acid. का ज़्यादा सेवन करने से कई बार दौरे भी आते है इसमें कई बार आंग बेकाबू हो जाते है ।
  • Folic acid के कारण एरिथमा नाम की बीमारी होती है जिसमे शरीर की चमड़ी पर लाल लाल दाने आ जाते है ।
  • Folic एसिड के कारण कई बार दस्त की भी शिकायत आती है
  • Folic acid के सेवन के दुष्प्रभाव से शरीर की चमड़ी लाल रंग की हो जाती है ।
  • Folic acid के सेवन करने से बुखार की शिकायत भी आती है।
  • जब महिला गर्भावस्था या स्तनपान के समय एनीमिया की समस्या आती है तब डॉक्टर Folic acid की मेडिसिन को लेने की सलाह देते है पर जब तक Folic Acid मेडिसिन ले रहे है तब तक उन्हें किसी भी दूसरे प्रकार का कोई भी प्रोटीन या पोषण के लिए सप्लीमेंट लेने से मना कर दिया जाता है क्योंकि इसके ज़्यादा सेवन से महिला को नुकशान पहुँचता है ।
  • अगर आप कैंसर के पेशेंट है तो आपको बिलकुल भी Folic Acid की मेडिसिन नही खानी चाहिए इससे आपको उल्टा ज़्यादा कैंसर बढ़ सकता है साथ ही में ज़्यादा Folic Acid का सेवन करने से आपको कैंसर भी हो सकता है ।
  • फोलिक एसिड विटमिन 9 बी की कमी पूरा करता है लेकिन कई बार फोलिक Acid का ज़्यादा सेवन करने से विटमिन बी-12 की समस्या होती है ।
  • Folic Acid के ज़्यादा सेवन से विटामिन बी – 12 के कार्य मे बाधा लाता है।

जब Folic Acid ले रहे हों, तब शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्या?

- Advertisement -

Folic Acid के बुरे प्रभावों के बारे में जानकारी मौजूद नहीं है। क्योंकि इस विषय पर अभी रिसर्च नहीं हो पाई है। अतः डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस दवा को लें।

क्या Folic Acid आदत या लत बन सकती है?

नहीं, Folic Acid को लेने के बाद आपको इसकी आदत नहीं पड़ती है।

निष्कर्ष –

दोस्तो आशा करता है आज इस आर्टिकल से आपको Folic Acid से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में आपको पूरी जनाकारी हो गयी होगी आपको , रोज ऐसा आर्टिकल पढ़ने के लिये हमारे ब्लॉग पर रोज विजिट करे ।

Ye bhi Pade

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss