Friday, December 2, 2022

Latest Posts

अंजीर खाने से नुकसान ( Side Effects Of Anjeer in Hindi)

- Advertisement -

Side Effects Of Anjeer in Hindi : दोस्तो आज आपके लिये हम एक ऐसे फल की जानकारी लेकर आये है जिसको खाने पर आपको काफी मीठा लगेगा।

- Advertisement -

जी हाँ दोस्तो हम बात कर रहे है अंजीर फल की ये खाने में मीठा होता है और दिखने में हल्के लाल रंग होता है । ये जब कच्चे होते है तो हर रंग के होते है । इसको खाने में तो आपको काफी मीठा लगता है लेकिन इसको खाने से आपको काफी नुकसान भी उठान पड़ता है । तो चलिये जानते है अंजीर खाने से क्या – क्या नुकसान उठाना पड़ता है ।

अंजीर खाने से नुकसान (Anjeer Khane Ke Nuksan)

- Advertisement -

तो चलिए हम अंजीर खाने के नुकसान के बारे में आराम से बाते करते हैं. निचे दिया गया सरे point अंजीर के नुकसान (anjeer side effects ) के बारे में है. अंजीर का सेबन करने से पहले इसके नुकसान के बारे बिस्तर से जान लेना बहुत जरुरी है।

रेटिनल ब्लीडिंग-

अगर आप महिला है तो आपको अंजीर कम खाना चाहिए क्योंकि अंजीर काफी गरम होता है जिस कारण से अगर आप पीरियड्स में तो आपको ब्लीडिंग ज़्यादा होती है क्योंकि इससे रेटिनल ब्लीडिंग होती है ।

आंत और पेट फूलना

अंजीर को ज़्यादा खाने से बचना है क्योंकि अंजीर के बीज आपके आंतो को नुकशान पहुँचा सकता है इसलिए अंजीर का इकट्ठा सेवन करने से बचे । कई बार अंजीर को ज़्यादा खाने से पेट फूलने के समस्या आती है ।

कैल्सियम की कमी होना –

अंजीर में ऑक्सिलेट होता है जो कि कैल्शियम को अवशोषण करता है इसलिये ज़्यादा अंजीर खाने से बचिये क्योंकि जितना ज्यादा अंजीर खायेंगे उतना आपके शरीर मे कैल्शियम की कमी होती है।

डाइबिटिक पेशेंट के लिये-

अगर आप डाइबटीज के मरीज है तो आपको अंजीर के सेवन से बचना चाहिये या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि अंजीर ब्लड में शुगर की मात्रा कम कर देता है जिस कारण से आपको समस्या हो सकती है इसलिये अंजीर का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से चर्चा कर ले।

ब्लड क्लोटिंग होना-

अगर आपके शरीर मे ब्लड मोटा है और आप ब्लड को पतला करने की दवाई ले रहे तो आपको अंजीर खाने से बचना चाहिये या आपको किडॉक्टर से पहला चर्चा करनी चाहिये क्योंकि अंजीर में विटामिन K होता है जो कि ब्लड को पतला करता हैं ऐसे में अगर आप ब्लड को पतला करने की मेडिसीन रहे है उसके इफ़ेक्ट से आपका ब्लड और भी पतला ना हो जाये ।

दस्त होना-

अंजीर में फ़ाइबर ज़्यादा होता है अगर आप जरूरत से ज़्यादा अंजीर खाते है तो आपको lose montion ( दस्त ) की समस्या हो सकती है ।

एलर्जी

कई लोगो ड्राई फ्रूट से एलर्जी होती है अगर आपको भी ड्राई फ्रूट से एलर्जी है तो अंजीर को ना खाये क्योंकि अंजीर भी एक ड्राई फ्रूट है ।

अंजीर का ताशसिर गरम होना-

गर्मी के सीजन में अंजीर को खाने से बचे क्योंकि अंजीर का तासीर काफी गरम होता है जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकता है ।

किडनी के मरीज –

अगर आप लोग किडनी की समस्या से जूझ रहे तो आप बिल्कुल भी अंजीर का सेवन ना करे क्योंकि इसका ऑक्सलेट आपकी किडनी को नुकसान पहुंचता है ।

निष्कर्ष-

आशा करते है दोस्तो इस ऑर्टिकल को पढ़ने के बाद अंजीर से होने वाले नुकसान (side effect of anjeer) के बारे जान गये होंगे । ऐसे रोचक जानकारी के लिये हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे ।

- Advertisement -

Latest Posts

Don't Miss